बिहार व उत्तराखंड वेस्ट यूपी में तूफान और ओले गिरने की सम्भावना Thunderstorms and Threats of Falling in Bihar and Uttarakhand, West UP.

0
1

बिहार व उत्तराखंड वेस्ट यूपी में तूफान और ओले गिरने की सम्भावना Thunderstorms and Threats of Falling in Bihar and Uttarakhand, West UP.

the bbm news

देश के तीन राज्यों उत्तराखंड, बिहार और उत्तर प्रदेश के कई जिलों में तेज तूफान के साथ ओले गिरने की आशंका है। बिहार के बेगूसराय, लखीसराय, पटना, सेखपुर, जामुई, नालंदा, मुंगेर, बांका और भागलपुर में मंगलवार रात तेज तूफान और गरज के साथ ओले गिरने का अलर्ट जारी हुआ है।

वहीं, मौसम विभाग ने उत्तराखंड के कई जिलों में अगले 36 घंटों के भीतर ओलावृष्टि और तूफान की चेतावनी जारी की है।वेस्ट उत्तर प्रदेश में भी आज तूफान के साथ ओेले गिरने के आशंका जताई गई है। सोमवार देर रात भी मेरठ और आसपास के जिलों में तेज आंधी  के साथ बारिश भी हुई थी। इस आंधी के कारण कई जगहों पर दुकानों के हॉर्डिंग और पेड़ गिर गए।

मेरठ समेत आसपास के जिलों में बिजली के तार टूटने के कारण रात भर कई इलाकों की बत्ती भी गुल रही है।केदारनाथ धाम और ऊंची पहाड़ियों में हल्की बर्फबारी हुई, जबकि निचले इलाकों में बारिश हुई, जिससे मौसम सुहावना हो गया। केदारनाथ धाम सहित इसके करीब की पहाड़ियों में दोपहर बाद हल्की बर्फबारी हुई।

हालांकि केदारनाथ और पैदल मार्ग में बर्फ हटाने का काम लगातार जारी है पर मौसम ने राहत दल के काम में कुछ परेशानियां पैदा की। इधर जिला मुख्यालय रुद्रप्रयाग सहित जिले के अनेक स्थानों पर दोपहर बाद बारिश हुई। मौसम विभाग का अनुमान है कि मंगलवार की रात दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में बारिश हो सकती है।

जबकि, बुधवार को बादल और बारिश का क्रम बना रह सकता है। इस दौरान तेज हवा के झोंके भी बीच-बीच में आ सकते हैं। अनुमान है कि बारिश के चलते बुधवार को तापमान और नीचे आ सकता है। अधिकतम तापमान 28 और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

उत्तराखंड में अगले 36 घंटे मे तूफान बताया जारहा है Hurricanes in the next 36 hours in Uttarakhand have been told.

the bbm news

पश्चिमी विक्षोभ के चलते उत्तराखंड में गर्मी से बड़ी राहत मिल गई है। देहरादून, हरिद्वार और ऊधमसिंहनगर में तापमान बढ़ने लगा था, जिसमें मंगलवार को गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, अभी दो दिन और बारिश की संभावना बनी हुई है, जिससे तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से कम ही रहेगा।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि अगले 36 घंटों में ओलावृष्टि और तूफानी की चेतावनी जारी की गई है। इसमें अधिकतम 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवायें चल सकती हैं, जिससे नुकसान हो सकता है। वहीं, 18 अप्रैल को भी राज्य के अधिकांश इलाकों में बारिश होने की संभावना है। 

 THE BBM NEWS              धन्यवाद 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here