सीमा पर बढ़ी निगरानी बिहार में पीएम मोदी और राहुल गांधी की रैली आज PM Modi and Rahul Gandhi’s rally in Bihar today.

0
3

सीमा पर बढ़ी निगरानी बिहार में पीएम मोदी और राहुल गांधी की रैली आज PM Modi and Rahul Gandhi’s rally in Bihar today.

देश की दो शीर्ष सियासी शख्सियतें शनिवार को बिहार में होंगी। इनमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अररिया के फारबिसगंज में तो उनसे महज 80 किलोमीटर के फासले पर सुपौल में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी होंगे। दोनों आला नेताओं की ये चौथी चुनावी रैलियां होंगी, इससे पहले आचार संहिता लागू होने के बाद अब तक बिहार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी तीन-तीन सभाएं कर चुके ।

पीएम की सभाएं गया, जमुई और भागलपुर में हुई ,जबकि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पूर्णियां गया और कटिहार में सभाएं  हैं। गौरतलब है कि ये दोनों शहर नेपाल सीमा के पास हैं। इस लिहाज से दोनों प्रमुख नेताओं की चुनावी सभाओं को लेकर भारत-नेपाल सीमा पर चौकसी बढ़ा दी गई ।

इसके अलावा अब जिन लोकसभा क्षेत्रों में चुनाव होना है उनके इलाके भी अंतरराष्ट्रीय सीमा से या तो सटे हैं या फिर नजदीक हैं। ऐसे में एसएसबी और बिहार पुलिस को पूरी तरह भारत-नेपाल सीमा पर सतर्क कर दिया गया है। फारबीसगंज की सभा में पीएम के साथ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी मंच साझा करेंगे। 

तीसरे चरण में पांच सीटों क्रमश: सुपौल, खगड़िया, मधेपुरा, अररिया और झंझारपुर में मतदान होना है। राहुल सुपौल में कांग्रेस प्रत्याशी और निवर्तमान सांसद रंजीता रंजन सहित महागठबंधन के अन्य प्रत्याशियों के समर्थन में तो मोदी अररिया के फारबिसगंज में भाजपा प्रत्याशी प्रदीप सिंह सहित पड़ोसी सीटों के एनडीए प्रत्याशियों के लिए वोट मांगेंगे।  भारत-नेपाल सीमा बर बैरिकेडिंग नहीं है।

दोनों ओर के लोग आसानी से आते-जाते रहते हैं। ऐसे में पूरे सीमा क्षेत्र की नाकेबंदी बेहद मुश्किल काम है। महत्वपूर्ण स्थानों पर चेकपोस्ट बनाए गए हैं, जहां अर्द्धसैनिक बल सशस्त्र सीमा बल के जवान मुस्तैद रहते हैं। चुनाव के दौरान असामाजिक तत्व गड़बड़ी न फैला सकें, इसके लिए अतिरिक्त निगरानी रखी जा रही है।

चुनाव पूर्व तैयारियों के सिलसिले में इन इलाकों में भी अर्द्धसैनिक बल भेजे गए हैं। इन्हें भी नेपाल सीमा से सटे इलाकों में प्रतिनियुक्त किया गया है। 

मुख्यालय के एक वरीय पुलिस अधिकारी ने बताया कि सीमा के आसपास के इलाकों में जहां एसएसबी निगरानी रख रही हैं ,वहीं उसके बाद के इलाकों में पुलिस और चुनाव को लेकर आए अर्द्धसैनिक बल मुस्तैद हैं। हर नाके से लेकर महत्वपूर्ण जगहों पर चेकिंग की व्यवस्था की गई है। हर तरह के एहतियाती उपाय करने के निर्देश दिए गए है|

अधिक जाने हमारे युटुब चैनल पर जाकर

THE BBM NEWS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here