लोकसभा चुनाव: चार चरणों के बाद सीटों के गुणा-भाग में जुटे दल बड़े नेता |Lok Sabha election: After four phases, large party in the multiplication of seats

0
8

लोकसभा चुनाव: चार चरणों के बाद सीटों के गुणा-भाग में जुटे दल बड़े नेता |Lok Sabha election: After four phases, large party in the multiplication of seats

लोकसभा चुनाव में मतदान के चार चरण बीतने के बाद दावों और संभावनाओं के बीच राजनीतिक दलों के बड़े नेता ने एक-एक सीट पर गुणा-भाग तेज कर दिया है।

THE BBM NEWS

विपक्षी दल परदे के पीछे कुछ मसलों पर आपसी सहमति बनाने की कोशिश भी कर रहे थे, ताकि आखिरी चरणों में समीकरण को बदला जा सके।

राजनीति के जानकार मानते हैं, कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व भोपाल से उम्मीदवार दिग्विजय सिंह का बिहार में अपने सहयोगी राजद के बेगूसराय से उम्मीदवार की अनदेखी कर वामदल के  उम्मीदवार कन्हैया कुमार का समर्थन अनायास नहीं है

दरअसल, यह भाजपा को घेरने की रणनीति का हिस्सा

THE BBM NEWS

वाराणसी में विपक्षी दलों के बीच दोस्ताना संघर्ष की स्थिति बनाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ एकजुटता का संदेश देने की कोशिश परदे के पीछे हो रही है।

यहां सपा की ओर से अपने पुराने उम्मीदवार को बदलकर पूर्व बीएसएफ जवान तेजबहादुर को मैदान में उतारने के घटनाक्रम को इसी कोशिश से जोड़कर देखा जा रहा है। इसी तरह कुछ अन्य सीटों पर भी विपक्षी दलों ने एक-दूसरे के खिलाफ उम्मीदवार तो उतारे हैं, लेकिन माना जा रहा है कि वे आपसी टक्कर की बजाय एक-दूसरे की मदद कर रहे हैं।

सत्तापक्ष भी पीछे नहीं

जानकारों का कहना है कि यह तस्वीर एक तरफा नहीं है। सत्तापक्ष की ओर से भी इस तरह की कवायद लगातार हो रही है। राष्ट्रवाद का मुद्दा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर चुनावी फिजा बनाने की कोशिश के साथ एक-एक सीट का अंकगणित ध्यान में रखकर उम्मीदवार तय किए गए हैं। विपक्षी दलों का समीकरण बिगाड़ने के लिए कई सीटों पर निर्दलीय प्रत्याशी उतारे गए हैं।

मित्रों और अधिक जाने हमारे यूट्यूब चैनल पर जाकर

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें

ट्विटर को फॉलो करें

अनिल शर्मा के साथ द बीबीएम न्यूज़

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here