कन्या सुमंगला योजना में लापरवाही बरतने पर तीन खण्ड शिक्षा अधिकारियों के खिलाफ डीएम ने की कार्यवाही रणविजय सिंह

0
9

कन्या सुमंगला योजना में लापरवाही बरतने पर तीन खण्ड शिक्षा अधिकारियों के खिलाफ डीएम ने की कार्यवाही | DM takes action against three block education officers for negligence in Kanya Sumangala scheme

कोटे की दुुकान के आवंटन में सहयोग न करने वाले दो ग्राम प्रधानों को 95ए की नोटिस देने के आदेश

गोण्डा गुरूवार को जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल ने जनपद में रिक्त कोटे की दुकानों के आवंटन तथा कन्या सुमंगला योजना की समीक्षा में लापरवाह अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाते हुए  आगामी तीन दिनो में प्र्रगति न आने पर कार्यवाही की चेतावनी दी है, वहीं कोटे की दुकान का आवंटन कराने में सहयोग न करने पर ग्राम पंचायत तिलका व कटुआ नाला के ग्राम प्रधान को 95ए की नेाटिस देने तथा कन्या सुमंगला योजना में रूचि न लेने पर खण्ड शिक्षा अधिकारी हलधरमऊ, परसपुर व रूपईडीह को कारण बताओ नोटिस जारी कर प्रतिकूल प्रविष्टि देने की चेतावनी दी है।
बताते चलें कि जिलाधिकारी द्वारा पर जनपद  में रिक्त 26 व निलम्बित 16 कोटे की दुकानों के आवंटन हेतु खुली बैठक आयोजित कर प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश दिए गए हैं। बैठक में ज्ञात हुआ कि ग्राम पंचायत कटुआ नाला तथा ग्राम पंचायत तिलका के ग्राम प्रधान द्वारा दुकान के आंवटन मंें जानबूझकर सहयोग नहीं किया जा रहा है।

इस प्रकरण पर नाराज डीएम ने डीपीआरओ को निर्देश दिए हैं कि सहयोग न करने वाले दोनों प्रधानों को 95ए की नोटिस दी जाय तथा कार्यवाही की जाय। इसी प्रकार कन्या सुमंगला योजना में खण्ड शिक्षा अधिकारियों द्वारा रूचि न लेने पर डीएम ने तीन खण्ड शिक्षा अधिकारियों को नोटिस जारी कर कार्यवाही की चेतावनी दी है और तीन दिन में प्रगति के साथ जवाब तलब किया है।
बैठक में जिलाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश दिए कि शहरी क्षेत्र में केरोसिन तेल की आपूर्ति बन्द की जाय तथा ग्रामीण क्षेत्रों मे यह सुनिश्चित किया जाय कि कोटेदार कार्ड धारकों को तेल बांटें तथा वितरण प्रत्येक दशा में ई-पाॅश मशीनों से ही किया जाय। ग्राम पंचायत रूद्रपुर विसेन व छाछपारा में दुकान का आवंटन लाटरी के माध्यम से कराने के निर्देश एसडीएम सदर को दिए हैं।

जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिए हैं कि सभी पूर्ति निरीक्षकों से यह प्रमाणपत्र लिया जाय उउनके क्षेत्रों में रिपोर्ट की गई दुकानों के अलावा और अन्य कोई भी दुकान रिक्त, सम्बद्ध अथवा निलम्बित नहीं हैं। जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिए कि वे प्रवर्तन कार्य में तेजी लाएं तथाडिपटी आरएमओ को निर्देश दिए हैं  िकवे समय से डोर स्टेप डिलीवरी के तहत कोटेदारों के यहां खााद्यान्न पहुंचाना सुनिश्चित करें।

राशन कार्डों में नाम जोड़ने अथवा घटाने की शिकायतों पर जिलाधिकारी ने स्पष्ट आदेश दिए हैं कि अब किसी भी राशन कार्ड धारक का नाम जोड़ना अथवा काटना या यूनिट में फेर बदल सम्बन्धित क्षेत्र के उपजिलाधिकारी एवं जिला पूर्ति अधिकारी के हस्ताक्षर एवं अनुमति के बगैर नहीं किया जाएगा तथा प्राक्सी करने वालों के खिलाफ सीधे मुकदमा दर्ज कराकर कानूनी कार्यवाही की जाय।

कन्या सुमंगला योजना के बारे में जिलाधिकारी ने स्पष्ट किया कि यह प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता की योजना है। इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही बरतने वाले अधिकारी कठोर कार्यवाही के लिए तैयार रहें। उन्होंने जिला प्रोबेशन अधिकारी से योजना की प्रगति सम्बन्धी रिपोर्ट रोजाना उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। सीएमओ तथा शिक्षा विभाग के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं कि वे व्यक्गित रूचि लेकर अधीनस्थों की जिम्मेदारी तय करते हुए योजना में प्रति लाएं तथा लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ कार्यवाही करें।
बैठक में सीआरओ आर0आर प्रजापति, सीएमओ डा0 मधु गैरोला, एसडीएम सदर बीर बहादुर यादव, मनकापुर आर0के वर्मा, तरबगंज राजेश कुमार, जिला प्रोबेशन अधिकारी जयदीप सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी वी0के0 महान, बीएसए, जिला समाज कल्याण अधिकारी सहित सभी पूर्ति निरीक्षक, खण्ड विकास अधिकारीगण तथा खण्ड शिक्षा अधिकारीगण तथा अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

दोस्तों और अधिक जाने हमारे YouTube चैनल पर चलते हैं
हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें
इंटरनेट को फोलो करे

रणविजय सिंह ब्यूरो चीफ गोंडा बीएमएम न्यूज़

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here