नागरिकता संशोधन बिल को लेकर उत्तर प्रदेश में धारा 144 लागू

0
15

नागरिकता संशोधन बिल को लेकर उत्तर प्रदेश में धारा 144 लागू |Section 144 applied in Uttar Pradesh regarding citizenship amendment bill.

📝यूपी में धारा 144 लागू, जामिया के बाद अब प्रदेश के कई हिस्सों में हिंसक प्रदर्शन,नागरिकता संशोधन अधिनियम का विरोध दिल्ली के बाद उत्तर प्रदेश में भी पहुंच गया है। पूरे यूपी में धारा 144 लागू कर दी गई है। जामिया और अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के बाद अब लखनऊ में पथराव हुआ है। छात्रों को पुलिस ने परिसर से बाहर नहीं निकलने दिया। इस बीच, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय मामले में अज्ञात छात्रों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। एएमयू प्रशासन ने छात्रों से छात्रावास खाली करने को कहा है ।

अलीगढ़: स्कूल, कॉलेज, इंटरनेट सब बंद
अलीगढ़ डीएम ने कहा कि प्रदर्शनों को देखते हुए जिले के सभी स्कूल-कॉलेज 16 और 17 दिसंबर तक बंद रहेंगे। इसके साथ ही मंगलवार आधी रात तक पूरे शहर में इंटरनेट सेवाएं भी बंद कर दी गई हैं। नदवतुल उलेमा के छात्रों ने रविवार देर रात भी नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध में प्रदर्शन किया था। पुलिस के कड़े इंतजाम थे और छात्रों को परिसर के अंदर कर दिया गया। वहीं अलीगढ़, मेरठ और सहारनपुर में इंटरनेट सेवाएं आज भी बंद रहेंगी ।

प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओ पी सिंह ने बताया कि आज सुबह नदवतुल उलेमा में छात्रों के एक गुट ने विरोध प्रदर्शन कर परिसर से बाहर आने का प्रयास किया लेकिन उन्हें परिसर से बाहर नहीं आने दिया गया। इस पर छात्रों ने परिसर के अंदर से पत्थर फेंके लेकिन इससे कोई घायल नहीं हुआ। जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मौके पर पुलिस बल के साथ मौजूद हैं और किसी भी छात्र को परिसर से बाहर नहीं आने दिया जा रहा है।

डीजीपी ने कहा कि राजधानी लखनऊ के अलावा सोमवार को सुबह से पूरे प्रदेश में स्थिति पूरी तरह सामान्य है। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय मामले में अज्ञात छात्रों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर उनकी तलाश की जा रही है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने पांच जनवरी तक के लिए छुट्टी घोषित कर छात्रों से छात्रावास खाली करने को कहा है। वहां आज सुबह से अभी तक कोई अप्रिय घटना की खबर नहीं है।

सिंह ने कहा कि अलीगढ़, मेरठ और सहारनपुर में अगले आदेश तक इंटरनेट सेवाएं बंद रखने के आदेश दिए गए हैं। पूरे प्रदेश में फिलहाल शांति बनी हुई है।

वहीं अलीगढ़ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आकाश कुल्हरी ने बताया कि सोमवार को सुबह से नागरिकता संशोधन कानून को लेकर एएमयू परिसर में कोई भी विरोध प्रदर्शन नहीं हुआ है और भारी पुलिस बल तैनात हैं। करीब 25 से 30 फीसदी छात्रों ने छात्रावास खाली करा दिया गया है। आज शाम तक सभी छात्रों के छात्रावास खाली करने की संभावना है। वहीं अबतक 21 गिरफ्तार, 56 नामजद तथा कई अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज किए गए हैं। रिपोर्ट-शिवकुमार शुक्ला भारत ब्यूरो मीडिया, लखनऊ उत्तर प्रदेश,

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here